Rise of Gnaanam in Hindi Mythological Stories by A Common Researcher books and stories PDF | राइज ऑफ ज्ञानम

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राइज ऑफ ज्ञानम

ज्ञानम (प्रेरणादायक एवं स्वास्थ्य ज्ञान)

उपवास करने और मन्दिर, मस्जिद, चर्च, गिरजाघर आदि में पूजा करने से भगवान आपको आर्शीवाद नहीं देते है, भगवान आपको आर्शीवाद देते हैं, आपके द्वारा किये गये अच्छे कार्यों से। कोई किसी भी धर्म का हो किसी भी जाति का हो, परंतु है तो वह एक मनष्य। इसी तरह दहेज प्रथा चलते रहने से एक दिन लड़कों की आधी आबादी बिना शादी किए हुए ही रह जाएंगे। दुनिया से यदि पेड़-पौधे पुरी तरह समाप्त हो गए तो एक दिन पृथ्वी भी शुक्र ग्रह जैसा रूप ले लेगा। 18 साल से कम उम्र में लड़की की शादी होने से होने वाले बच्चे को खतरा रहता है। दुनिया में भूत-प्रेत आत्मा, पूर्व जन्म और ज़ोंबी नहीं होते हैं. इन सब को होना मनुष्य की मात्र कल्पना है। मांस-अंडे का सेवन नहीं करने से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच जाते हैं अच्छा करने से अच्छा होता है और बुरा करने से बुरा होता है, यह आप पर निर्भर है की आप क्या चाहते हैं। अश्लील वीडियोज और तस्वीरें देखने से यह आपके बौद्धिक क्षमता कार्य करने की क्षमता, ध्यान लगाने की क्षमता में कमी करने, शारीरिक कमजोरी, सफलता में रुकावट और मानसिक रूप से बीमार करने में कारगर है। ज्ञान को छिना नहीं जा सकता है, ज्ञान को प्राप्त किया जा सकता है। अच्छे कार्य करके भाग्य को अच्छा किया जा सकता है। खाना खाने के बाद कुल्ला करने से आपके दाँतों में चिपके खाने के कारण निकल जाते है और आपके दाँत साफ एवं स्वस्थ रहते है। लहसुन और दवाई को एक साथ सेवन करने से शरीर पर प्रतिक्रिया (रिएक्शन) हो सकता है। अजवाइन का सेवन करने से आपके पेट में मौजूद सभी छोटे-छोटे कीड़े मल के द्वारा बाहर निकल जाते हैं। प्रोटीन के मुख्य स्रोत वाले खाद्य पदार्थ चना दाल, रोटी मूंग, सोयाबीन आदि। हर दिन 8 घंटे नींद लेने से दिमाग और शरीर अच्छा रहता है। 8 घंटे की नींद को पूर्ण नींद कहा जा सकता है। चिन्ता करने या तनाव में रहने से लाभ नहीं। प्राकृति को निहारने से आपका मन प्रसन्नचित हो जाता है। खाने की वस्तुओं और पानी रखे हुए बर्तन को अच्छे से ढकने से आपका पानी और भोजन संदूषित होने से बच जाता है। खुली वातारण में घाव या चोट जल्दी सोखते वा भरते है। सरसों का तेल चमड़े के फटे हुए भाग को ठीक कर देता है। केरोटोलिसेस होने पर उस भाग पर सरसों का तेल लगाने से यह ठीक हो सकता है। जो बात आपको तनाव या परेशान कर रहे हैं. उस बात को पन्ने पर लिखकर उतार देने से आपका मन हल्का हो जाता है। अच्छे कार्यों में सबकी सहायता करना, किसी के प्राण बचाना, अच्छे कार्य करना, ज्ञान बाँटना आदि धर्म है। जिन्दगी में कुछ न कुछ लक्ष्य होने से जिन्दगी मज़ेदार हो जाता है। अपने कार्य को पूरी ईमानदारी के साथ करने से आपको अच्छा महसूस होता है। जो बिना लड़ाई-झगड़ा किये किसी भी बात का समाधान कर दें वही बुद्धीमान है। जो शादी करने में समर्थ हो तभी उसे प्यार करना चाहिए। व्यापार चलता है, अच्छे और टिकाऊ सामानों से जो हम अपनी आँखों से देखते वह कई बार गलतफहमी भी हो सकती है। आपके अच्छे कार्यों से लोग आपको याद रखेगे। आप तक मेहनत और कोशिश करते रहे, जब तक आप सफल न हो जाएँ। शरीर को मिट्टी में विलिन करने से वायु प्रदूषण बढ़ने की सम्भावना काफी कम हो जाती है। हमेशा अहिंसा पर विश्वास रखने से कई प्रकार के संकटों से बचा जा सकता है। रात को सोते समय जलते हुए बल्ब को बंद करके या अपने आंखों को कपड़े से ढक्कर सोने से बल्ब के तेज प्रकाश से आँखों और मस्तिष्क को प्रभावित होने से बचाया जा सकता है। पेड़ पौधों को उगाने से मन शांत, सुखी और दिमाग फ्रेश रहता है। पेड़-पौधों को उगाने से राजाना पानी देने से और रोजाना पेड़-पौधों को देखने से मन, मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। अधिक नमक युक्त या चीनी युक्त भोजन का सेवन नहीं करने से कई प्रकार के बीमारियों से बचा जा सकता है। पानी की समस्या को दूर करने के लिए अधिक से अधिक पेड-पौधे उगाने चाहिए और अधिक से अधिक डोभा, बाँध, तालाब, कुआं और डेम का निर्माण कराना चाहिए। क्योंकि पेड़- पौधे वर्षा को अपनी ओर लाते है। दुनिया में कोई आत्मा नहीं है, आत्मा सिर्फ एक मानवीय कल्पना है। दिमाग का स्टोरेज अनन्त है। जो विषय आपको पसंद है और जो विषय आपको पढ़ने-लिखने में अच्छा लगता है, उस विषय को आप चुनिए, तभी आप सफल हो सकते है। मोबाईल चार्ज दिये हुए चलाने का उपयोग करने से मोबाइल का बैटरी खराब होने और फटने की संभावना रहती है। खेल में विपक्षी पक्ष को कमजोर समझना गलती होंगी। अच्छे कार्यों का साथ देने से आपके साथ अच्छा होता है। मांसाहारी या विषैले जीव-जन्तुओं को नहीं पालने से आप भयंकर परिणाम से बच सकते हैं। भगवान, गाॅड, अल्लाह, ईश्वर नाम अलग-अलग है, परंतु भगवान एक है। गंगा में स्नान करने से पाप नहीं धुलते है, पाप धुलते है अच्छे कार्य करने से। किसी भी जीव-जन्तु की हत्या करने या बलि देने से आपके जीवन में अशांति, उदासी, दुःख और कलेश आता है। किसी भी जीव-जन्तु को छेड़ना खतरनाक साबित हो सकता है। अच्छे कार्यों से कमाया गया धन आपको सुख, शांति और लाभ पहुँचायेगा। बेमानी, चोरी, हिंसा, झूठ और जुहा मनुष्य को कई प्रकार के संकट में डाल देती है। लोभ, लालच की अधिकता इंसान को कई प्रकार के मुसीबतों में डाल देती है। यदि आप में विश्वास है कि में सफल हो सकता है, तो आप सफल हो सकते है। अपने आपको पीडा पहुंचाना या अपने से अपने जीवन को समाप्त कर लेना पाप की प्राप्ति करना है। गलती करने के बाद पछताने से लाभ नहीं। जलवायु परिवर्तन होने का मुख्य कारण है- पेड-पौधों की घटती जनसंख्या मनुष्यों को ज्ञान मिलता है देखने, सुनने पढ़ने और लिखने से। भगवान ने हमें जो जीवन दिया है, हमें उसका आनंद लेना चाहिए। भगवान को देखा नहीं जा सकता, भगवान अदृश्य है। कठिन संभव कार्य को बोलना आसान है, करना मुश्किल पर असभव नहीं। झूठ आपको फँसाता जायेगा, सच आपको फसने से बचायेगा। अच्छे कार्य का नतीजा हमेशा अच्छा होता है। हर पेड़- पौधें शुभ है, यह आप पर निर्भर है कि उसे आप क्या मानते है। दुनिया में भूत-प्रेत नहीं है, भूत-प्रेत मनुष्य की मात्र कल्पना है। अच्छी बातों पर ध्यान देने से और बुरी बातों पर ध्यान नहीं से आप अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते है। आप किये हुए गलती को सुधार तो नहीं सकते, परंतु उस गलती को दोबारा करने से बच सकते है। कोई संभव कार्य असंभव नहीं। सजीवों का सर्वोत्तम आहार है- फल, सब्जियाँ एवं बीज और इनसे बनने वाले खाद्य-पदार्थ। अपने दुःख, चिंता को किसी को बताने या बाँटने से आपका मन हल्का हो जाता है और यह भी हो सकता है कि आपके समस्या का समाधान भी मिल जाएँ। हर दिन शुभ है, यह आप पर निर्भर है कि आप उस दिन को क्या मानते है। हिंसा से हमेशा सबका बुरा होता है। हिंसा और गुस्सा मनुष्य को मुसीबतों की ओर ले जाती है। पटाखों को इलेक्ट्रॉनिक प्रकार से बनाये जाने से वायु प्रदूषण को काफी हद तक कम किया जा सकता है। बैटरी से चलने वाली वाहनों का निर्माण करने से वायु प्रदूषण काफी हद तक कम हो सकता है। भाषण को याद करने से अच्छा है, आप भाषण को खुद से बनाएँ, इससे आपको भाषण को भूलने की समस्या नहीं रहती है। कई पेड़ों की उम्र 1000 वर्ष से भी अधिक हो सकती है। कई बार सफलता पाने के लिए अकेले चलना पड़ता है। माता-पिता हमेशा अपने बच्चों का अच्छा चाहते है। मेकअप से भी सुंदर मनुष्य तब लगते है, जब मुस्कुराते है। जितनी बड़ी मेहनत और कोशिश होगी, उतनी बड़ी सफलता होगी। हर वक्त और हर पल को खुशी के साथ बिताने से जीवन सुखी हो जाता है। अच्छे कार्यों में सहायता करने से आपको अच्छा महसूस होता है और आपके साथ अच्छा होता है। साहित्यकार को ऐसे साहित्य की रचना करनी चाहिए, जिससे मनुष्यों को सही जानकारियाँ मिल सके। दुनिया में जादू नहीं है, जादू मनुष्य की मात्र कल्पना है। पढ़ने-लिखने से भविष्य बनता है और खेलने-कूदने से भी भविष्य बनता है। कृषि और व्यापार करना हमेशा सबके लिए खुले हुए है। साहित्य की रचना करने के लिए साहित्य पढ़ना आवश्यक है। कई बार अच्छी दुआएं कबूल हो जाती है। याद करने से अच्छा है, आप उसे पढ़ें या लिखें, इससे आपको कठिन भी नहीं लगेगा और ज्ञान और जानकारियाँ प्राप्त होंगे। जो हो गया है, उसे बदला नहीं जा सकता है। कोई मनुष्य किसी और मनुष्य की तारीफ उसके सामने करता है तो उस मनुष्य का होशला बढ़ता है और उसे अच्छा महसूस होता है। आपकी कला भी आपका भविष्य बना सकती है। अश्लील वीडियोज देखने से यह आपको अपमान की ओर ले जाएगा। अच्छे कार्यो में आपकी मेहनत और कोशिश आपको सफलता की ओर ले जाएगी। महान व्यक्तियों, वैज्ञानिकों, गणितज्ञों, कलाकारों के सफल होने का राज यह है कि वे तब तक मेहनत और कोशिश करते रहे, जब तक वे सफल न हो गए। हमें उतना ही कर्ज लेना चाहिए, जितना हम उसे वापस कर सकें। ऊँच-नीच का भेदभाव करने से आप अन्य लोगों से दूर हो जाते है। विदेशी व्यापार एक देश को दूसरे देश से जोड़े रखती है और अच्छे संबंध बनते हैं। जो हमेशा मेहनत कोशिश और अच्छे कार्य करते हैं, किस्मत हमेशा उनके साथ रहती है। किसी भी जीव जन्तु के प्राण बचाने या सहायता करने से आपके जीवन में सुख-शांति, खुशी और सुख-समृद्धि आती है। भले कार्य में सहायता करना, जीवन बचाना हंसाना, खुशिया बांटना, ज्ञान बाँटना, पेड़-पौधे उगाना आदि को अच्छे कार्य कह सकते है। जीवन में हमें कभी हार नहीं मानना चाहिए। जीव-जन्तु की बलि देना या हत्या करना पाप की प्राप्ति करना है। आप जो भी सामान अच्छे कार्य करने वाले व्यक्तियों के मूर्तीयों, मस्जिदों, गिरजाघरों, मंदिरों... आदि में चढ़ाने जाते है, उन सामानों को आदि में न चढ़ाकर जरूरतमंद लोगों या गरीबों को दे देने से भगवान खुश होगें। अपने आपको किसी और से तुलना करने से आप उदास हो सकते है। लोग आपको कुछ भी कहें, उन्हें कहने दें सिर्फ आप अपना कार्य करते रहे, आप एक दिन जरूर कामयाब होंगे। दहेज नहीं लेने से लाखों लड़कियों की आत्महत्या और भ्रूण हत्या को रोका जा सकता है। मनुष्य नाग या नागिन नहीं बन सकता है, मनुष्य का नाग या नागिन बनना मनुष्य की मात्र कल्पना है। विद्यार्थी परीक्षा में चोरी करके स्वयं के भविष्य को अंधकार में डाल रहे होते है। किसी को दुःख, कष्ट, पीडा नहीं पहुंचाने से आप जीवन को सूखी पूर्वक जी सकते हैं। झूठ बोलने से मनुष्य कई प्रकार मुसीबत में फंसते है। सपने हमें उन्हीं के आते है, जो हम अपनी आँखों से देखते है। संभव कार्य संभव है और असंभव कार्य असंभव है, हम मात्र संभव कार्य को असंभव मान लेते हैं। सजीव को जन्म एक बार, जीवन एक बार और मृत्यु एक बार मिलती है। 


पाण्डव और कौरव (ऐतिहासिक कहानी)

पेरू के राजवंश में भरत थे और भरत के परिवार में राजा कुरु थे। शांतनु का जन्म कुरु वंश में हुआ था। शांतनु से गंगनंदन भीष्म का जन्म हुआ था। उनके दो और छोटे भाई थे- चित्रांगद और विचित्रविन्य। उनका जन्म शांतनु से सत्यवती के गर्भ से हुआ था। शांतनु के जाने के बाद भीष्म अविवाहित रहे और अपने भाई विचित्रवीर्य के राज्य का पालन किया: चित्रांगद को बचपन में ही चित्रांगद नामक गंधर्व जाति के लोगों ने मार डाला था। फिर भीष्म संग्राम में विपक्षियों को परास्त कर वे काशीराज की दो पुत्रियों- अम्बिका और अंबालिका को वापस ले आए। दोनों विचित्रवीर्य की पत्नियां बनीं। कुछ समय के बाद राजयक्ष्मा के कारण राजा विचित्रवीर्य स्वर्गवासी हो गए। तब अम्बिका के गर्भ से राजा धृतराष्ट्र और अम्बालिका के गर्भ से पांडु का जन्म हुआ। धृतराष्ट्र ने गांधारी के गर्भ से सौ पुत्रों को जन्म दिया, जिनमें दुर्योधन सबसे बड़ा था और पांडु के युधिष्टर, भीम, अर्जुन, नकुल, सहदेव आदि पांच पुत्र थे। धृतराष्ट्र जन्म से अंधे थे, इसलिए पांडु ने उनका स्थान लिया। धृतराष्ट्र को राजा बनाया गया, इस कारण धृतराष्ट्र हमेशा अपने अंधेपन पर क्रोधित रहने लगे और पांडु के प्रति घृणा करने लगे। पूरे भारत को जीतकर पांडु ने कुरु साम्राज्य की सीमाओं को यवनों के देश तक बढ़ा दिया था। एक बार राजा पांडु अपनी दोनों पत्नियों कुंती और माद्री के साथ शिकार के लिए वन में गए। वहां उन्होंने मृगों का एक जोड़ा देखा। पांडु ने तुरंत अपने बाण से उस मृग को घायल कर दिया। कुछ समय बाद जब मृग मर गया। तब पांडु को पश्चाताप हुआ। तब राजा पाण्डु ने कहा- मैं सब वासनाओं को त्याग कर इस वन में रहूँगा, तुम लोग हस्तिनापुर लौट जाओ। तुम्हारे बिना हम एक पल भी जीवित नहीं रह सकते। कृपया हमें अपने साथ वन में रखिए।" पांडु ने उनके अनुरोध को स्वीकार कर लिया और उन्हें अपने साथ वन में रहने की अनुमति दे दी। एक दिन राजा पांडु माद्री के साथ सरिता नदी के तट पर जंगल में यात्रा कर रहे थे। वातावरण बहुत ही सुखद था और शीतल, शीतल और सुगन्धित वायु चल रही थी। एकाएक वायु के झोंके ने माद्री के वस्त्र उड़ा दिये। इससे पांडु का मन चंचल हो गया और वे संभोग में लिप्त हो गये। बहुत वर्षों के बाद उनके पाँच पुत्र हुए। कुछ दिनों के बाद उदासी के कारण उनकी मृत्यु हो गई। , चिंता और बीमारी। माद्री ने उसके साथ सती की लेकिन कुंती पुत्रों को पालने के लिए हस्तिनापुर लौट आई। कहा जाने पर, सभी ने पांडवों को पांडु के पुत्रों के रूप में स्वीकार किया और उनका स्वागत किया। जब कुंती का विवाह नहीं हुआ था, उसी समय कर्ण था उसकी कोख से राजा सूर्य ने जन्म लिया था। लेकिन लोक लाज के डर से कुंती ने कर्ण को एक डिब्बे में बंद कर गंगा नदी में फेंक दिया। कर्ण गंगा में बह रहा था तभी महाराज धृतराष्ट्र के सारथी अधिरथ और उनकी पत्नी राधा ने उसे देखा और उसे गोद लिया और चल दिए। उसकी देखभाल करना। छोटी उम्र से ही कर्ण को अपने पिता अधिरथ की तरह रथ चलाने की बजाय युद्ध कला में अधिक रुचि थी। कर्ण और उनके पिता अधिरथ की मुलाकात आचार्य द्रोण से हुई जो उस समय युद्ध कला के सर्वश्रेष्ठ आचार्यों में से एक थे। द्रोणाचार्य उस समय कुरु राजकुमारों को शिक्षा दिया करते थे। उन्होंने कर्ण को शिक्षा देने से मना कर दिया क्योंकि कर्ण एक सारथी का पुत्र था और द्रोण केवल क्षत्रियों को शिक्षा देते थे। द्रोणाचार्य की असहमति के बाद, कर्ण ने परशुराम से संपर्क किया जो केवल ब्राह्मणों को शिक्षा देते थे। कर्ण ने स्वयं को ब्राह्मण बताते हुए परशुराम से शिक्षा की याचना की। परशुराम ने कर्ण के अनुरोध को स्वीकार कर लिया और काम को स्वयं की तरह युद्ध कला और धनुर्विद्या का प्रशिक्षण दिया। इस प्रकार कर्ण परशुराम का एक बहुत मेहनती और निपुण शिष्य बन गया। कर्ण दुर्योधन की शरण में रहता था। दैयोग और शकुनि के विश्वासघात के कारण कौरवों और पांडवों के बीच शत्रुता की आग भड़क उठी। दुर्योधन बहुत ही कुशाग्र बुद्धि का व्यक्ति था। शकुनि के कहने पर उसने बचपन में कई बार पांडवों को मारने की कोशिश की। जब युधिष्ठिर, जो गुणों में उनसे श्रेष्ठ थे, को युवावस्था में युवराज बनाया गया था, तब शकुनि ने पांडवों को लक्ष के बने घर में रखकर आग लगाने की कोशिश की, लेकिन विदुर की मदद से पांचों पांडवों सहित उनकी माँ उस जलते हुए घर से भाग निकली। वहां से निकलकर एकचक्र नगरी में जाकर साधु के वेश में एक ब्राह्मण के घर में रहने लगा। फिर बक नाम के दुष्ट और पापी का वध करके व्यास जी की सलाह पर वे पांचाल-राज्य में गए, जहां द्रौपदी का स्वयंवर होने वाला था। पंचाल के राज्य में, पांचों पांडवों ने द्रौपदी को अपनी पत्नी के रूप में प्राप्त किया जब अर्जुन के लक्ष्य-भेदी कौशल में गड़बड़ हो गई। द्रौपदी के स्वयंवर से पहले विदुर को छोड़कर सभी पांडवों को मृत मान लिया गया था और इसी वजह से धृतराष्ट्र ने शकुनि के कहने पर दुर्योधन को युवराज बना दिया था। द्रौपदी स्वयंवर के बाद, दुर्योधन आदि को पांडवों के जीवित रहने के बारे में पता चला: पांडवों ने कौरवों से अपना राज्य मांगा, लेकिन गृहयुद्ध के खतरे से बचने के लिए, युधिष्ठिर ने खंडवन को कौरवों द्वारा खंडहर में दिए गए राज्य के रूप में प्राप्त किया। पांडुकुमार अर्जुन ने खांडवन को जलाया। श्री कृष्ण के साथ वहाँ अर्जुन और कृष्ण जी ने सभी को युद्ध में हरा दिया और उन्हें युद्ध में भगवान कृष्ण रूपी सारथी प्राप्त हुआ। इंद्र के कहने पर विश्वकर्मा और माया ने मिलकर खंडवन को इंद्रपुरी के समान भव्य नगर के रूप में बसाया, जिसका नाम इंद्रप्रस्थ रखा गया। सभी पांडव सभी प्रकार की विद्याओं में निपुण थे। पांडवों ने सभी दिशाओं पर विजय प्राप्त कर ली और युधिष्ठिर शासन करने लगे। उन्होंने प्रचुर मात्रा में स्वर्ण मुद्रा से भरे हुए राजसूय यज्ञ का अनुष्ठान किया। दुर्योधन के लिए उसका प्रताप असह्य हो गया। वह अपने भाई दुशासन और महिमा के पुत्र कर्ण के कहने पर शकुनि को अपने साथ ले गया, द्यूत सभा में जुए में लिप्त हो गया, युधिष्ठिर, उसके भाइयों, द्रौपदी और उनके राज्य को छल और जुए के माध्यम से हंसते-हंसते जीत लिया। दुर्योधन ने कुरु राज्य सभा में द्रौपदी का बहुत अपमान किया, उसका निर्वस्त्र करने का प्रयास किया। श्रीकृष्ण ने उसकी लाज बचाई, उसके बाद द्रौपदी सभी को श्राप देने वाली थी लेकिन गांधारी ने आकर ऐसा होने से रोक दिया। उसी समय जुए में हारकर युधिष्ठिर अपने भाइयों के साथ वन को चले गए। वहाँ उन्होंने अपनी मन्नत के अनुसार बारह वर्ष बिताए। वह पहले की तरह प्रतिदिन वन में बहुसंख्यक ब्राह्मणों को भोजन कराता था। वहाँ उनके साथ उनकी पत्नी द्रौपदी और पुरोहित धौम्यजी भी थे। बारहवां वर्ष पास करने के बाद वे विराट नगर चले गए। वहाँ युधिष्ठिर 'कंक' नाम के एक ब्राह्मण के रूप में रहने लगे, जो अधिकांश के लिए अज्ञात था। भीमसेन रसोइए बने। अर्जुन ने अपना नाम 'बृहन्नाला पांडव पत्नी द्रौपदी' सैरंध्री के रूप में रनिवास में रहने लगा, इसी तरह नकुल-सहदेव ने भी अपना नाम बदल लिया। भीमसेन ने कीचक को मार डाला जो रात में द्रौपदी की शुद्धता लेना चाहता था। उसके बाद कौरव विराट की गायों को ले जाने लगे, तब वे अर्जुन से हार गए। उस समय कौरवों ने पांडवों को पहचान लिया, श्री कृष्ण की बहन सुभद्रा ने अर्जुन से अभिमन्यु नाम के एक पुत्र को जन्म दिया, राजा विराट ने उनकी पुत्री उत्तरा धर्मराज युधिष्ठिर के साथ सात अक्षौहिणी सेना के स्वामी होने के कारण कौरवों से युद्ध करने के लिए तैयार हो गए। सबसे पहले भगवान कृष्ण सबसे क्रोधित दुर्योधन के पास दूत के रूप में गए। उन्होंने ग्यारह अक्षौहिणी सेना के स्वामी राजा दुर्योधन से कहा राजन् ! तुम युधिष्ठिर को आधा राज्य दो या उन्हें केवल पाँच गाँव ही दो: अन्यथा उनसे युद्ध करो।" श्री कृष्ण की बात सुनकर दुर्योधन ने कहा - 'मैं उन्हें सुई की नोक के बराबर भी जमीन नहीं दूंगा, हां, मैं जरूर दूंगा। उनके साथ युद्ध किया। तब विदुर ने उन्हें अपने घर ले जाकर श्री कृष्ण की पूजा की और उनका सम्मान किया। इसके बाद वे युधिष्ठिर के पास लौट आए और कहा- महाराज! आप दुर्योधन से युद्ध करें। युधिष्ठिर और दुर्योधन की सेना कुरुक्षेत्र के मैदान में गई। शिक्षकों को देखकर उनके विरोध में पितामह भीष्म और आचार्य द्रोण की तरह अर्जुन ने लड़ना बंद कर दिया, तब भगवान कृष्ण ने उनसे कहा "पार्थल भीष्म आदि शिक्षक शोक के योग्य नहीं हैं।" " श्रीकृष्ण के कहने पर अर्जुन युद्ध में उतर गया और युद्ध करने लगा। उन्होंने शंख बजाया। दुर्योधन की सेना में भीष्म प्रथम सेनापति बने। पांडवों का सेनापति। शिखंडी था। इन दोनों में घोर युद्ध छिड़ गया। उस युद्ध में भीष्म सहित कौरव पक्ष के योद्धा पांडव-पक्ष के सैनिकों पर आक्रमण करने लगे और शिखंडी आदि पांडव-पक्ष के वीर कौरव-सैनिकों पर अपने बाणों का निशाना लगाने लगे। कौरवों और पांडवों की सेना का वह संग्राम देवासुर-लड़ाई जैसा प्रतीत हो रहा था। भीष्म ने दस दिनों तक युद्ध किया और अपने बाणों से अधिकांश पांडव सेना को मार डाला। दसवें दिन, अर्जुन ने वीरवर भीष्म पर बाणों की भारी वर्षा की। इधर द्रुपद की प्रेरणा से शिखंडी ने भी भीष्म पर बाणों की वर्षा की, जैसे बादल पानी बरसाता है। दोनों ओर के हाथीसवार, घुड़सवार, सारथी और प्यादे एक दूसरे के बाणों से मारे गए। युद्ध के दसवें दिन अर्जुन ने शिखंडी को अपने रथ के आगे बिठाया। शिखंडी को आगे देखकर भीष्म ने धनुष त्याग दिया। अर्जुन ने शस्त्र त्याग कर उन्हें बाणों की शय्या पर सुला दिया। वे उत्तरायण की प्रतीक्षा करते हुए भगवान विष्णु का ध्यान और स्तुति करते हुए समय व्यतीत करने लगे। जब भीष्म के बाण-शय्या पर गिरने से दुर्योधन शोक से व्याकुल हो गया, तब आचार्य द्रोण ने सेना की जिम्मेदारी संभाली। दूसरी ओर, धृष्टद्युम्न आनन्दित होकर पांडवों की सेना के सेनापति बन गए। दोनों में घोर युद्ध हुआ। राजा विराट और द्रुपद आदि द्रोण रूपी समुद्र में डूब गए। उस समय द्रोण काल की तरह रहते थे। इसी बीच उसके कानों में आवाज आई कि 'अश्वत्थामा मारा गया है। यह सुनते ही आचार्य द्रोण ने अपने अस्त्र-शस्त्र त्याग दिये। ऐसे समय धृष्टद्युम्न के बाणों से आहत होकर वह पृथ्वी पर गिर पड़ा। द्रोण बड़े ही दुर्धर्ष थे। पाँचवें दिन सभी क्षत्रियों का नाश करने के बाद वह मारा गया दुर्योधन फिर शोक से व्याकुल हो उठा। उस समय कर्ण अपनी सेना का कप्तान बना: अर्जुन को पांडव सेना की सर्वोच्चता प्राप्त हुई। कर्ण और अर्जुन के पास एक था नाना प्रकार के अस्त्र-शस्त्रों से युक्त महासंग्राम, जो देवासुर संग्राम को भी मात देने वाला था। कर्ण और अर्जुन के युद्ध में कर्ण ने अपने बाणों से शत्रु पक्ष के अनेक वीरों को मार गिराया; हालाँकि युद्ध गतिरोध होता जा रहा था, कर्ण उस समय लड़खड़ा गया जब उसके रथ का एक पहिया धरती में धँस गया। कर्ण अपने रथ का पहिया निकालने के लिए नीचे उतरता है और अर्जुन से युद्ध के नियमों का पालन करने और कुछ समय के लिए उस पर तीर चलाना बंद करने का अनुरोध करता है। तब श्रीकृष्ण अर्जुन से कहते हैं कि कर्ण को अब युद्ध नियम और धर्म की बात करने का कोई अधिकार नहीं है, जबकि उसने स्वयं अभिमन्यु के वध के समय किसी युद्ध नियम और धर्म का पालन नहीं किया था। उन्होंने आगे कहा कि उनका धर्म तब कहाँ था जब उन्होंने द्रौपदी को पूरी कुरु राजसभा के सामने वेश्या कहा था। उस समय उनका धर्म कहाँ गया? इसलिए अब उसे किसी भी धर्म या युद्ध नियम की बात करने का अधिकार नहीं रहा और उसने अर्जुन से कहा कि कामना अब असहाय है। इसलिए उसे मार देना चाहिए। श्री कृष्ण कहते हैं कि यदि अर्जुन ने इस निर्णायक मोड़ पर कर्ण को नहीं मारा तो शायद पांडव उसे कभी नहीं मार पाएंगे और यह युद्ध कभी नहीं जीता जा सकेगा। फिर, अर्जुन ने एक हथियार का उपयोग करके कर्ण को मार डाला। कर्ण के शरीर के जमीन पर गिर जाने के बाद, राजा शल्य कौरव सेना के प्रमुख सेनापति बने, लेकिन वे युद्ध में केवल आधे दिन ही रह सके। दोपहर तक राजा युधिष्ठिर ने उसका वध कर दिया। युद्ध में दुर्योधन की लगभग पूरी सेना मारी गई थी। अंततः उसका भीमसेन से युद्ध हुआ। उसने पांडव पक्ष के कई सैनिकों को मारने के बाद भीमसेन पर आक्रमण किया। उस समय दुर्योधन के अन्य छोटे भाइयों को भी भीमसेन ने गदा से प्रहार करते हुए मार डाला। महाभारत युद्ध के उस अठारहवें दिन, रात के समय, पराक्रमी अश्वत्थामा ने पांडवों की सोई हुई अक्षौहिणी सेना को हमेशा के लिए सुला दिया। उन्होंने द्रौपदी के पांच पुत्रों, उनके पांचालदेशी भाइयों और धृष्टद्युम्न को भी जीवित नहीं छोड़ा। द्रौपदी निःसंतान होकर रोने लगी। तब अर्जुन ने सींक के अस्त्र से अश्वत्थामा को हरा दिया। उसे मारा जाता देख द्रौपदी ने स्वयं अनुनय-विनय कर अपनी जान बचाई। अश्वत्थामा ने इसके बावजूद उत्तरा की कोख नष्ट करने के लिए दुष्ट अश्वत्थामा ने उस पर एक अस्त्र का प्रयोग किया। लेकिन श्रीकृष्ण ने उसे बचा लिया। उत्तरा की वही अजन्मी संतान बाद में राजा परीक्षित के नाम से विख्यात हुई। कृतवर्मा, कृपाचार्य और अश्वत्थामा- ये तीनों कौरव पक्ष के वीर उस युद्ध में जीवित बच गए। दूसरी ओर पाँच पांडव, सात्यकि और भगवान कृष्ण - केवल ये सात ही जीवित रह सके; दूसरे कोई नहीं बचे। उस समय अनाथ महिलाओं की चीखें हर तरफ फैल रही थीं। भीमसेन आदि भाइयों के साथ जाकर युधिष्ठिर ने उन्हें सांत्वना दी और युद्धभूमि में मारे गए सभी वीरों का दाह संस्कार कर उनके लिए जलांजलि दे धन आदि का दान किया। तत्पश्चात् युधिष्ठिर कुरुक्षेत्र में शरशय्या पर विराजमान शांतनुनन्दन भीष्म के पास गये और उनसे समस्त शांतिदायक धर्म, राजधर्म (अपधर्म), मोक्षधर्म और दंडधर्म को सुना। फिर वह गद्दी पर बैठा। इसके बाद उस शत्रुमर्दन राजा ने अश्वमेघ यज्ञ किया और उसमें ब्राह्मणों को बहुत सा धन दान किया। तत्पश्चात महामारी के कारण अर्जुन के मुख से प्राप्त श्राप के कारण आपसी युद्ध द्वारा यादवों के विनाश का समाचार सुनकर युधिष्ठिर ने परीक्षित को राजा के आसन पर बिठाया और स्वयं बड़ी विदा करके अपने भाइयों के साथ चले गए। जब युधिष्ठिर सिंहासन पर बैठे। तब धृतराष्ट्र गृहस्थ-आश्रम से वानप्रस्थ-आश्रम में प्रवेश कर वन में चले गए। (या वह ऋषियों के एक आश्रम से दूसरे आश्रम में जाते समय जंगल में चला गया) उसके साथ देवी गांधारी और पृथा (कुंती) थीं। विदुर जी आग से झुलस गए। इस प्रकार श्री ने पांडवों को धर्म की स्थापना और अधर्म के विनाश का निमित्त बनाकर पृथ्वी के भार को दूर किया और राक्षसों आदि का संहार किया। तत्पश्चात् भूमिका का भार बढ़ाने वाले यादव कुल को भी ब्राह्मणों के श्राप के बहाने मूसल से मार डाला गया। अनिरुद्ध के पुत्र वज्र को राजा के रूप में अभिषिक्त किया गया था। अविनाशी श्रीहरि ध्यानस्थ पुरुषों के लक्ष्य हैं। जब उनका निधन हो गया, तो समुद्र ने अपना व्यक्तिगत निवास छोड़ दिया और शेष द्वारकापुरी को अपने जल में डुबो दिया। अर्जुन ने मृत यादवों का अंतिम संस्कार किया और उनके लिए जल चढ़ाया और धन आदि का दान भगवान कृष्ण की रानियों को दिया, जो पहले अप्सराएँ थीं। उन्हें हस्तिनापुर ले चलो। रास्ते में अर्जुन का अनादर करते हुए लाठियों से लदे ग्वालों ने उन सबको छीन लिया। इससे अर्जुन के हृदय में बड़ा शोक हुआ। तब महर्षि व्यास के सान्त्वना देने पर उन्हें विश्वास हो गया कि श्रीकृष्ण के समीप होने के कारण ही मुझमें बल है। हस्तिनापुर आकर उन्होंने अपने भाइयों सहित राजा युधिष्ठिर से यह सब समाचार निवेदन किया, जो उस समय प्रजा का पालन करते थे। वे बोले- 'भाई! वही धनुष है, वही बाण है, वही रथ है और वह घोड़ा है, लेकिन श्री कृष्ण के बिना सब कुछ नष्ट हो जाता है जैसे कि अस्त्रोत्रिय को दिया गया दान। यह सुनकर धर्मराज युधिष्ठिर ने परीक्षित को राज्य पर स्थापित कर दिया। इसके बाद संसार की नश्वरता का विचार करते हुए बुद्धिमान राजा द्रौपदी और उनके भाइयों को साथ लेकर हिमालय की ओर महान प्रस्थान के मार्ग पर चल पड़े। द्रौपदी, सहदेव, नकुल, अर्जुन और भीमसेन एक-एक करके उस महान मार्ग में गिर पड़े। इससे राजा शोकमग्न हो गये।


श्री राम (ऐतिहासिक कहानी)

बहुत समय पहले की बात है हिन्दू पंचांग के अनुसार लगभग 9 लाख वर्ष पूर्व त्रेतायुग में एक अत्यंत प्रतापी सूर्यवंशी राजा दशरथ हुआ करते थे। इनकी राजधानी का नाम अयोध्या था। राजा दशरथ बहुत ही न्यायप्रिय और सदाचारी राजा थे। उसके शासन में सभी प्रजा सुखपूर्वक अपना जीवन व्यतीत करती थी। महान प्रतापी सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र और यशस्वी राजा भागीरथी राजा दशरथ के पूर्वजों में से एक थे। राजा दशरथ अपने पूर्वजों की भाँति धार्मिक कार्यों में अत्यधिक संलग्न थे। राजा दशरथ के कोई संतान नहीं थी। जिससे वह अक्सर उदास रहता था। राजा दशरथ की तीन रानियां थीं। पहली रानी का नाम कौशल्या, दूसरी रानी का नाम सुमित्रा और तीसरी रानी का नाम कैकेयी था, राजा दशरथ एक महान धनुर्धर थे। वह गाली गलौच में माहिर था। वह राजा दशरथ के मन में हमेशा शब्द की ध्वनि सुनकर लक्ष्य को बिना देखे ही भेद सकता था। इसी चिंता में डूबे राजगुरु वशिष्ठ ने एक दिन दशरथ को पुत्रेष्टि यज्ञ करने का सुझाव दिया। उन्होंने श्रृंगी ऋषि की देखरेख में यह यज्ञ किया। इस यज्ञ में खूब दान-पुण्य किया गया। इस यज्ञ के बाद प्रसाद के रूप में खीर तीनों रानियों को खिलाई गई। कई महीनों के बाद तीनों रानियों के चार पुत्र हुए। सबसे बड़ी रानी कौशल्या की राम, कैकेयी की भरत और सुमित्रा की लक्ष्मण और शत्रुधन थीं। चारों भाई बड़े ही रूपवान और तेजस्वी थे। महाराज दशरथ अपने चारों पुत्रों को देखकर बहुत प्रसन्न हुए। संतान का सुख मिलने पर राजा दशरथ की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कुछ समय बाद चारों भाई राजगुरु वशिष्ठ के साथ शिक्षा प्राप्त करने के लिए वन में चले गए, वशिष्ठ बहुत विद्वान गुरु थे। उस समय ऋषि वशिष्ठ का बहुत सम्मान था। सभी भाई बड़े विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। जबकि लक्ष्मण जी थोड़े मिलनसार थे। श्रीराम शांत और गंभीर स्वभाव के थे। चारों भाई भी पढ़ने-लिखने में बहुत होशियार थे। जल्द ही उन्होंने तीर चलाना आदि युद्ध कला सीख ली। अयोध्या के लोग उनके रूप और गुणों से मुग्ध थे, राजा दशरथ कभी भी उन्हें अपनी आँखों से दूर नहीं रखना चाहते थे। एक दिन एक बहुत विद्वान और विद्वान महर्षि विश्वामित्र राजा दशरथ के पास आए। वह अपने समय के एक महान और तपस्वी संत थे। उसके यज्ञ में अनेक पापी और अत्याचारी विघ्न डालते थे। जब उन्होंने राम और उनके भाइयों के बारे में सुना तो वे दशरथ के पास गए। उन्होंने दशरथ से पापियों और अत्याचारियों को मारने और राम और लक्ष्मण को यज्ञ की रक्षा करने के लिए कहा। राजा दशरथ ने हाथ जोड़कर मुनि विश्वामित्र से कहा- 'हे मुनि! राम और लक्ष्मण दोनों अभी भी बच्चे हैं। इतने सारे पापी और अत्याचारी लोगों के साथ इन्हें युद्ध में मत ले जाओ। मैं अपनी पूरी सेना और स्वयं को आगे बढ़ाऊंगा और उनके साथ युद्ध करूंगा और आपके बलिदान की रक्षा भी करूंगा। राजा दशरथ पहले तो अपने पुत्रों को साथ नहीं भेजना चाहते थे, फिर राजगुरु वशिष्ठ के समझाने पर वे भेजने को तैयार हो गए। राम और लक्ष्मण दोनों ऋषि विश्वामित्र के साथ चले गए। रास्ते में ऋषि ने उन्हें दो मंत्र सिखाए। इन मंत्रों को सीखने के बाद दोनों राजकुमार और भी शक्तिशाली हो गए। ऋषि के आश्रम में जाते समय उन्होंने ताड़का नाम की पापी और अत्याचारी स्त्री का वध कर दिया। वहाँ पहुँचकर यज्ञ की रक्षा करते हुए उनके एक पुत्र मारीच और दूसरे पुत्र सुबाहु को भी बाण से मार डाला। अब विश्वामित्र का यज्ञ बहुत अच्छी तरह और बहुत शांति से सम्पन्न हुआ। इसके बाद महर्षि विश्वामित्र दोनों राजकुमारों राम और लक्ष्मण को लेकर मिथिलापुरी पहुंचे। मिथिला के राजा जनक बड़े विद्वान और ऋषि थे। उन्होंने अपनी पुत्री सीता के स्वयंवर की रचना की। दूर-दूर से राजा- महाराज स्वयंवर में बड़ी धूम-धाम आ रही थी। जब विश्वामित्र वहां पहुंचे तो राजा ने उनका जोरदार स्वागत किया। राजा जनक के पास धनुष था। यह धनुष शिव का था, इसी धनुष से उन्होंने त्रिपासुर का वध किया था। सीताजी के अतिरिक्त कोई उसे उठा न सका। क्योंकि यह बहुत भारी और कठोर था। राजा जनक ने वचन दिया था कि जो कोई इस धनुष को उठाएगा, वह इसकी डोरी बांध देगा। उसी से सीताजी का विवाह होगा। माता सीता जी के विवाह हेतु स्वयंवर का आयोजन किया। पूरे आर्यव्रत के बड़े वीर योद्धा कहलाए। उस आयोजन में रावण भी शामिल हुआ था। सभी राजाओं ने बहुत कोशिश की, लेकिन कोई भी उसे उठाकर रस्सी नहीं बाँध सका। सभी राजाओं ने हार मान ली थी। राजा जनक को चिंता होने लगी कि अब मैं अपनी पुत्री के योग्य वर कहां से खोजूं। तब महर्षि विश्वामित्र ने राम को धनुष उठाने और उस पर डोरी डालने का आदेश दिया। गुरु की आज्ञा पाकर राम धनुष के पास पहुंचे और उन्होंने सहज ही धनुष को उठा लिया और उसे तोड़ने लगे। धनुष बांधते समय श्रीराम के हाथ से वह धनुष टूट गया। पुराना धनुष शिव का था, उस समय शिव के परम भक्त परशुराम जी भी थे। धनुष टूटने की आवाज सुनकर परशुराम वहां पहुंचे। उसे बहुत गुस्सा आया। उन्होंने इस धनुष को तोड़ने वाले की खोज शुरू की। परशुराम के क्रोध को देखकर पूरी सभा में सन्नाटा पसर गया। डर के मारे कोई कुछ नहीं बोल रहा था। लेकिन लक्ष्मण जी डरे नहीं, उन्होंने परशुराम जी से विवाद करना शुरू कर दिया, जिसके कारण परशुराम का क्रोध बढ़ने लगा। लेकिन श्री राम ने विनम्रता से हाथ जोड़कर परशुराम जी से गलती से धनुष तोड़ने का अनुरोध किया और उनसे क्षमा मांगी। राम के सरल शांत स्वभाव को देखकर परशुराम का क्रोध शांत हुआ और वे वहां से चले गए। उनके जाने के तुरंत बाद, बैठक में सभी ने राहत की सांस ली। परशुराम के जाने के बाद राजा जनक महर्षि विश्वामित्र के पास गए और उनसे पूछा- 'हे मुनि: ये दो युवक कौन हैं, इस रूप के राजा, कृपया उनके बारे में बताएं।' ऋषि विश्वामित्र ने राजा जनक से कहा- ये दोनों भाई राम और लक्ष्मण, ये दोनों अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र हैं। राजा दशरथ के चार पुत्रों में, राम सबसे बड़े हैं जिन्होंने धनुष तोड़ा। ऋषि द्वारा श्री राम का परिचय सुनकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने प्रसन्नतापूर्वक राजा दशरथ के चारों पुत्रों के साथ सीता सहित अपनी चार पुत्रियों का विवाह करने का निश्चय किया।राजा जनक ने महर्षि से चारों के विवाह का अनुरोध किया, महर्षि ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।तत्पश्चात राजा जनक के दरबार में उत्सव शुरू हो गया, मिठाइयां बांटी गईं, ढोल नगाड़े बजाए गए। बजने लगा। ऋषि ने यह शुभ संदेश अयोध्या भेजा। अयोध्या में, राजा दशरथ ने समाचार सुनकर, पूरी अयोध्या को सजाने और लोगों को उपहार वितरित करने का आदेश दिया। पूरी अयोध्या अपने राजकुमारों के विवाह का जश्न मनाने लगी। राजा दशरथ अपने पुत्रों की बारात की तैयारी करने लगे। कई हजार हाथियों को सजाया गया, सैकड़ों रथ बनाए गए। शोभायात्रा में समूची अयोध्या नगरी मिथिलापुर पहुंची। मिथिलापुर नरेश जनक की बारात की तैयारियों में कोई कमी नहीं आई। उन्होंने आगे बढ़कर बारात का स्वागत किया, राजा दशरथ को गले से लगाया और उन्हें बहुत सम्मान दिया। श्रीराम के विवाह में अयोध्या के सभी लोग नाच-गा रहे थे। पूरे आर्यव्रत में उत्सव का माहौल था। चारों भाइयों की शादी धूमधाम से हुई। श्री रामचन्द्र जी का विवाह माता सीता से, लक्ष्मण जी का विवाह माता उर्मिला से, भरत जी का विवाह माता मैंडी से तथा शत्रुधन जी का विवाह माता श्रुतिकीर्ति से हुआ। विवाह के बाद राजा दशरथ सबके साथ वापस अयोध्या आ गए। राजा अब सुखपूर्वक शासन करने लगा। समय बीतता गया और राजा दशरथ अब बूढ़े होने लगे थे। वे रामचन्द्र जी को राजकार्य देकर स्वयं तपस्या करना चाहते थे। गुरु वशिष्ठ के कहने पर श्री राम के राज्याभिषेक के लिए एक शुभ दिन निश्चित किया गया। जब सभी प्रजा को यह समाचार मिला कि श्री राम उनके राजा बनने वाले हैं तो सभी प्रजा की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। खूब खुशियां मनाई जा रही थी। हर तरफ खुशी का माहौल था। सबके चेहरे पर हंसी बिखर गई, सब महल सजाने और राज्याभिषेक की तैयारियों में जुट गए। इन तमाम चेहरों में एक ऐसा चेहरा भी था जिस पर दुख और बदले की भावना साफ नजर आ रही थी। वह चेहरा कोई और नहीं बल्कि रानी कैकेयी की दासी मंथरा का था। मंथरा को श्री राम जी का राजा होना पसंद नहीं था, वह भरत जी को राजा के रूप में देखना चाहती थीं। वह उदास होकर रानी कैकेयी के पास चली गईं। महारानी कैकेयी श्री राम के राज्याभिषेक के निर्णय से बहुत खुश थीं और उत्सव की तैयारियों का जायजा ले रही थीं। मंथरा का लटका हुआ चेहरा देखकर पहले तो उन्हें गुस्सा आया लेकिन मंथरा ने बड़ी चतुराई से काम लिया। उन्होंने कहा कि मैं अपने लिए थोड़ा दुखी हूं, आपके पुत्र राजकुमार भरत की चिंता के लिए दुखी हूं। भरत का नाम सुनकर रानी ने कहा, चिंता की क्या बात है, साफ-साफ बोलो। मंथरा ने रानी कैके को एकांत में ले लिया और उन्हें कई अपरंपरागत चीजें सिखाईं। उन्होंने चालाकी से कैकेय के मन में पुत्र के प्रति आसक्ति जगा दी और राजा दशरथ को विवाह से पहले किन्हीं दो मांगों को स्वीकार करने की याद दिलाते हुए भरत को राजी करने के लिए राजी कर लिया। राजा दशरथ और रानी कैकेयी के विवाह से पहले एक युद्ध के दौरान कैकेयी ने राजा दशरथ की जान बचाई थी। राजकुमारी कैकेयी सुंदर थी, राजा दशरथ ने उनसे विवाह करने का अनुरोध किया, रानी कैकेयी ने दो वचन मांगे, राजा दशरथ मान गए और दोनों का विवाह हो गया। मंथरा की बात मानकर रानी ने अपना मुख उदास कर लिया, केश खोल दिये और रोती हुई कोपभवन में सो गयी। यह बात राजा दशरथ तक पहुंची, राजा तुरंत रानी के महल पहुंचे। ऐसी दशा देखकर उन्हें बहुत दु:ख हुआ। वह कैकेयी से बहुत प्रेम करता था उसने पूछा। "हे केक! उदास क्यों हो, सब देखो तुम कितने खुश हो आखिर, बताओ तुम्हें क्या चाहिए। मैं दुनिया को खोजकर साड़ी लाऊंगा, तुम दुखी मत हो, मुझे बताओ कि तुम क्या चाहते हो? रानी कैकेयी उन्हें राजा द्वारा विवाह से पहले दिए गए दो वचनों की याद दिलाई और उन्होंने पहली मांग के रूप में श्रीराम से 12 वर्ष का वनवास और दूसरी मांग में भरत को राजा बनाने की मांग की।रानी कैकेयी की मांग सुनकर राजा दशरथ का दिल बैठ गया। वह दु:ख से व्याकुल होने लगा, किसी तरह अपने आप को संभालते हुए उसने कैकेयी से कहा- हे कैकेयी, तुम इतनी निर्दयी कैसे हो सकती हो? मैं उसके बिना एक पल भी नहीं रह सकता‌‌ ‌‌।राजा दशरथ ने कैकेयी को बहुत मनाने की कोशिश की लेकिन कैकेयी अपनी मांग पर अड़ी रही। 'रघुकुल की रीत सदा चली, पर शब्द न जाय'। श्री राम ने कभी कुल की मर्यादा का उल्लंघन नहीं किया, उन्हें अपने पिता के वचन का पता चल गया। इसके साथ ही माता कैकेयी की दो मांगें भी बताई गईं। उसने शीघ्र ही निश्चय कर लिया कि उसके कारण उसके पिता का वचन नहीं टूट सकता और उसने वन जाने का निश्चय किया। श्री राम अपने महल में माता कैकेयी के पास गए और हाथ जोड़कर विनती की। हे माता! आप बिल्कुल दुखी न हों, मैं शीघ्र ही वनवास को प्रस्थान करूंगा। यदि मेरा अनुज भरत राजा हुआ तो मुझे भी बहुत प्रसन्नता होगी, तुम अपना शोक त्याग दो। यह कहकर श्री रामचंद्र माता सीता और लक्ष्मण जी सहित 12 वर्ष के वनवास पर चले गए। राम के विरह में राजा दशरथ फूट-फूट कर रो रहे थे। उनका मन बहुत उदास हो गया। राजा दशरथ के साथ पूरी अयोध्या नगरी में मातम छा गया। अपने प्रिय राजकुमार और उसकी पत्नी के वनवास की बात सुनकर प्रजा भी रोने लगी, मानो सारी अयोध्या पर विपदा आ पड़ी हो, पक्षी चहचहाने लगे हों और फूल खिलना बंद हो गए हों। अयोध्या के लोग भी वनवास के बाद जाने लगे, प्रिय राजकुमार, श्री राम ने उन्हें बहुत समझाया लेकिन किसी ने नहीं सुना, तब राम ने सबको अकेला छोड़कर लक्ष्मण और सीता के साथ सरयू नदी पार की, भरत जी अयोध्या में नहीं थे जब वे जंगल में गया था, वह अपने नाना के घर गया हुआ था। इधर दशरथ महाराज की हालत बिगड़ती जा रही थी, बेटे के मोह में रो-रो कर उनके प्राण उखड़ गए। जब राजा दशरथ की मृत्यु हुई तो उनके साथ कोई पुत्र नहीं था। बाद में श्रवण कुमार के माता-पिता द्वारा राजा दशरथ को दिया गया श्राप फलीभूत हुआ। रामचंद्र जी के जाने के बाद नाना के घर से भरत जी को बुलाया गया। तब तक वैज्ञानिक विधि से राजा दशरथ के शरीर को किसी तेल में सुरक्षित रख दिया गया। भरत जी अयोध्या लौट आए। जब उन्हें सारा किस्सा पता चला तो वे बहुत दुखी हुए और अपनी माता कैकेयी को भी बहुत बुरा-भला कहा। राजा दशरथ की मृत्यु के बाद उनकी माँग पर रानी को भी बहुत पश्चाताप हुआ। भरत जी ने शीघ्र ही अपने पिता दशरथ का विधिवत दाह संस्कार किया। इसके बाद भरत जी रामचंद्र जी को वापस लाने के लिए वन में चले गए। भरत जी अयोध्या की सेना को भी अपने साथ वन ले गए थे, जिससे लक्ष्मण जी के मन में शंका उत्पन्न हुई कि वे भैया श्री से युद्ध करने आ रहे हैं, ताकि वे श्री राम का वध कर अयोध्या का राज्य सदा के लिए ले लें, और बने रहें जीवन के लिए राजा। लक्ष्मण जी अपना धनुष बाण लेकर भारत से युद्ध करने की तैयारी करने लगे और श्री राम से भी तैयारी करने को कहने लगे। लक्ष्मण जी बहुत क्रोधित हुए, वे भरत को मारने का प्रण लेने जा रहे थे, तभी श्री राम ने लक्ष्मण जी को समझाया और कहा कि भरत ऐसा नहीं है, यदि मैं अभी इशारा कर दूं तो वह तुम्हें पूरा राज्य दे सकते हैं। फिर उसने अपना वादा टाल दिया। श्री राम सही थे, भरत उन्हें युद्ध न करने के लिए वापस बुलाने आए थे, लेकिन श्री राम ने वापस जाने से मना कर दिया। भरत जी के बहुत आग्रह करने पर भी राम जी नहीं माने। अंत में भरत अपनी चरण पादुकाओं के साथ वापस अयोध्या आ गए और इन पादुकाओं को सिंहासन पर बिठाकर राज्य चलाने लगे। कुछ समय बाद श्रीराम लक्ष्मण और सीता सहित दंडकारण्य नामक वन में पहुंचे। वहाँ महापराक्रमी रावण शूर्पणखा श्री राम के रूप पर मोहित हो गई। वह श्री राम से विवाह करना चाहती थी। उन्होंने श्रीराम के सामने उनके विवाह का प्रस्ताव रखा। श्री राम बोले- 'मेरा विवाह हो गया है, देखो मेरा छोटा भाई लक्ष्मण है, वह भी अति सुन्दर है, तुम उसके पास क्यों नहीं जाते। ऐसा कहकर श्री राम ने उन्हें लक्ष्मण जी के पास भेज दिया। वह लक्ष्मण जी के पास गई। उन्हें सर्पनखा पर बहुत गुस्सा आया, विवाह करना तो दूर लक्ष्मण जी ने उनकी नाक काट दी। उसका चेहरा बहुत कुरूप हो गया। उसकी पूरी नाक कटी हुई थी। बड़ी हिम्मत करके वह अपने भाई के पास गई और सारी बात कह सुनाई। शूर्पणखा ने सीता के सौन्दर्य का वर्णन करके रावण के हृदय में मोह जगा दिया। रावण बलपूर्वक सुंदरी को पाने की तैयारी करने लगा। उन्होंने राम और लक्ष्मण के ठिकाने का पता लगाया। उसके पास मारीच नाम का एक पालतू हिरण था। जो अन्य मृगों से अधिक सुन्दर था, उस मृग को अपने आश्रम के पास छोड़ आया। वह मृग श्रीराम के आश्रम में इधर-उधर घूमने लगा। सोने के रंग के मृग को देखकर सीता जी मोहित हो गईं और श्री राम से उस स्वर्ण मृग को पकड़ने का आग्रह करने लगीं। रामजी माता सीता को मना नहीं कर सके। श्री राम ने माता सीता को झोपड़ी के अंदर रहने और सतर्क रहने को कहा और लक्ष्मण के साथ हिरण का पीछा किया और उसकी खोज में निकल पड़े। अंत में कुँवर मास के दशहरा के दिन श्री रामचन्द्रजी ने रावण का वध किया, सीताजी लौट आयीं। सीता से मिलकर श्री राम अत्यंत प्रसन्न हुए, उनके साथ-साथ पूरी सेना उत्सव मनाने लगी। अब चौदह वर्ष समाप्त होने को थे। रामचंद्र जी ने लंका का राज्य विभीषण को दे दिया, इसके बाद वे अयोध्या लौट आए। उनके साथ हनुमान जी, सुग्रीव जी आदि भी आए थे। आज भी यह दिन को दीपावली पर्व के रूप में मनाया जाता है। अब भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक पूरे धूमधाम से हुआ। एक बार फिर से पूरे भारत में श्रीराम के राज्याभिषेक की तैयारियां जोरों पर होने लगीं। हर कोई अपने चहेते राजकुमार को जल्द ही राजा बनते देखना चाहता था। वह अपने अधूरे सपने को पूरा करना चाहते थे। आखिर वह शुभ घड़ी आ ही गई और श्री राम का ऐतिहासिक राज्याभिषेक हुआ, श्री राम माता सीता के साथ सिंहासन पर विराजमान हुए और बड़ी कुशलता से अपना धर्म निभाते हुए प्रजा की सेवा करने लगे। उनके राज्य में मनुष्य ही मनुष्य है, सभी जीव-जंतु, पशु-पक्षी, पेड़-पौधे सभी आनंदित थे। सब सुख से रहते थे। राम चरित मानस में तुलसी दास महाराज जी राम राज्य का वर्णन करते हुए कहते हैं कि राम राज्य में सूर्य उतनी ही गर्मी देता था जितनी शरीर सहन कर सकता था, वर्षा केवल उतनी ही होती थी जितनी फसल और पशु सहन कर सकता है। पेड़ फलों से लदे थे। तरह-तरह के फूल तरह-तरह की सुगंध बिखेर रहे थे। एक दिन श्री राम ने अपनी प्रजा के हित को बारीकी से समझने के लिए जनता के बीच जाने का निश्चय किया। कोई उसे पहचान न पाए इसलिए उसने अपना भेष बदल लिया। श्री राम नगर में घूमते हुए एक पेड़ के नीचे जहां पहले से कुछ लोग मौजूद थे, उनके पास रुक गए। वहाँ एक धोबी की बातों से श्री राम बहुत दुखी हुए और उन्हें फिर से कठोर निर्णय लेने पर विवश कर दिया। उस धोबी ने माता सीता से प्रश्न किया, जिससे श्री राम दुखी हो गए। वह वापस महल में आया और अपनी प्रजा की संतुष्टि के लिए माता सीता को वाल्मीकि के आश्रम भेजने का कठोर निर्णय लिया। लोक लाज के कारण माता सीता जी को वाल्मीकि आश्रम में रहना पड़ा। इसी आश्रम में माता सीता ने दो तेजस्वी पुत्रों को जन्म दिया, जिनके नाम लव और कुश थे। ये दोनों ही महर्षि वाल्मीकि के शिष्य थे और वेदों के ज्ञान और युद्ध में पारंगत और वीर बन गए थे। रामचंद्र ने अश्वमेध यज्ञ किया। इस समय प्रजा की माँग पर सीताजी को बार-बार बुलाया गया, उन्हें अग्नि परीक्षा देने के लिए कहा गया, इससे माता सीता फिर बहुत दुखी हुईं और अपनी पवित्रता की शपथ लेकर मन ही मन भगवान से याचना कीं धरती फटने और भूकम्प आने की स्थिति में माता सीता हमेशा-हमेशा के लिए धरती में समा गईं। प्रभु श्री राम बहुत दुखी हुए, वे हमेशा के लिए अकेले हो गए, कुछ समय बाद श्री राम ने भी सरयू में अपना शरीर त्याग दिया और जल समाधि ले ली। लव और कुश बहुत वीर थे, बाद में वे राजा बने और शासन करने लगे।


शिव जी (ऐतिहासिक कहानी)

शिव जी एक अघोरी साधु थे। जो कैलाश के जंगलों में तपस्या किया करते थे। वह अपने साथ एक त्रिशूल रखता था और बाघ की खाल को वस्त्र के रूप में पहनता था। वे अनेक प्रकार के रुद्राक्ष की माला धारण करते थे और अपने पास रखे अपने प्रिय सर्प को गले में लटका कर अधिकतर समय तपस्या में व्यतीत करते थे। उसके पास एक गाय थी जिसका नाम उसने नंदी रखा। वह कई बार दूर-दराज के इलाकों में जाकर लोगों की मदद करते थे और उनके लिए अच्छे काम करते थे। धीरे-धीरे वे लोगों के बीच प्रचलित और लोकप्रिय हो गए। ब्रह्मा के पुत्र दक्ष की सती नाम की एक बेटी थी जो शिव से प्यार करती थी और उनसे शादी करना चाहती थी। दक्ष खुद को शिव से बड़ा मानते थे, इसीलिए उन्होंने सती की बात नहीं मानी। दक्ष की इच्छा के बिना ही शिव और सती का विवाह हो गया। एक दिन एक समारोह में, शिव ने उनके सामने खड़े होकर दक्ष को प्रणाम नहीं किया। दक्ष को बड़ा अपमान लगा। उसने बदला लेने का फैसला किया। दक्ष ने यज्ञ किया और शिव को छोड़कर कई राजाओं और संतों को आमंत्रित किया। सती को बहुत बुरा लगा। वह अपने पिता से मिलने गई थी। दक्ष ने सबके सामने शिव का अपमान किया। सती से यह सहन नहीं हुआ और उन्होंने यज्ञ के यज्ञ में कूदकर अपने प्राण त्याग दिए। क्रोधित होकर, शिव ने नृत्य तांडव शुरू किया। इसके बाद वे दक्ष को मारने के लिए वहां पहुंचे। लेकिन ब्रह्म देव के क्षमा मांगने पर उन्होंने राजा दक्ष को छोड़ दिया। इसके बाद शिव सती के शव को लेकर वहां से चले गए। उस समय उनकी आंखों से आंसू बह रहे थे। सती के शरीर का अंतिम संस्कार किया गया। बहुत दिनों तक वह ऐसे दु:खी मन से तपस्या में लीन रहा। राजा हिमवंत और उनकी पत्नी मेनादेवी भगवान शिव के भक्त थे। राजा हिमवंत और उनकी पत्नी मेनादेवी की एक बेटी थी जिसका नाम पार्वती था। जब पार्वती ने बोलना शुरू किया तो उनके मुख से जो पहला शब्द निकला वह शिव था। वह बड़ी होकर एक बहुत ही सुंदर लड़की बन गई। इसी बीच पत्नी की मृत्यु से दुखी शिवजी ने दीर्घ साधना प्रारंभ कर दी थी। हिमवंत आशंकित थे कि कहीं भगवान शिव गहरे ध्यान में होने के कारण पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार न कर लें। उन्होंने समस्या के समाधान के लिए नारद को बुलाया। नारद ने उन्हें बताया कि पार्वती तपस्या के माध्यम से शिव का दिल जीत सकती हैं। हिमवंत ने पार्वती को शिव के पास ही भेजा था। पार्वती ने दिन-रात उनकी पूजा और सेवा की। शिवजी पार्वती की भक्ति से बहुत प्रसन्न हुए, लेकिन उन्होंने उनकी परीक्षा लेने का फैसला किया। उन्होंने अपने एक भक्त, एक युवा ब्राह्मण, को उनके पास भेजा। भक्तों ने पार्वती के पास जाकर कहा कि भिखारी की तरह रहने वाले शिव से विवाह करना ठीक नहीं होगा। यह सुनकर पार्वती को बहुत क्रोध आया। उसने साफ कह दिया कि वह शिव के अलावा किसी से शादी नहीं करेगी। उनके उत्तर से संतुष्ट होकर शिव पार्वती से विवाह करने के लिए तैयार हो गए। हिमवंत ने धूमधाम से दोनों की शादी कराई। कुछ वर्षों के बाद उनके दो पुत्र हुए। जिनका नाम उन्होंने गणेश और कार्तिक रखा।


श्री कृष्ण (ऐतिहासिक कहानी)

मथुरा में भोजवंशी राजा उग्रसेन राज्य करते थे। उनके आक्रामक पुत्र कंस ने उन्हें सिंहासन से हटा दिया और स्वयं मथुरा के राजा बन गए। एक बार राजा कंस था जो देवकी का भाई था। वह अपनी बहन देवकी को उसके ससुराल छोड़ने जा रहा था कि रास्ते में थकान के कारण उसे नींद आ गई। वह रथ में सोते-सोते अपनी बहन की ससुराल जाने लगा। अचानक उसे एक सपना आया। उस स्वप्न में बताया गया कि तेरी बहन अर्थात् देवकी के गर्भ से उत्पन्न आठवां पुत्र, जिसे तू प्रसन्नतापूर्वक उसकी ससुराल ले जा रहा है, तुझे मार डालेगा। कंश घबराहट में नींद से जाग गया। कंश के बाद अपने सपने के बारे में बताता है। उसने वासुदेव (देवकी के पति) से उसे मारने के लिए कहा। तब देवकी ने कंस से याचना करते हुए कहा कि मैं स्वयं अपने बालक को लाकर तुम्हें सौंप दूंगी, तुम्हारे देवर जो निर्दोष है उसे मारने से क्या लाभ होगा। कंस ने देवकी की बात मानी और वासुदेव और देवकी को मथुरा के कारागार में डाल दिया। कुछ समय जेल में रहने के बाद, देवकी और वासुदेव को एक संतान की प्राप्ति हुई। कंस को जैसे ही इस बात का पता चला, वह कारागार में आया और उस बालक को मार डाला। इसी तरह कंस ने देवकी और वासुदेव के सात पुत्रों को एक-एक करके मार डाला। जब आठवें बच्चे की बारी आई तो जेल में पहरेदारी दोगुनी कर दी गई। जेल में कई सिपाही तैनात थे। लेकिन उस दिन तैनात जवान थकान और नींद की कमी के कारण गहरी नींद में सो गए। आठवां पुत्र हुआ। उस दिन भारी बारिश हो रही थी। बालक श्रीकृष्ण को सूप में रखकर वासुदेव जी चले गए। यमुना को पार करके वे वृंदावन में नंद के घर पहुंचे। वासुदेव ने धीरे से द्वार खोला और अपने पुत्र को नंद और यशोदा के पास बिठा दिया। वे दोनों सो रहे थे। नंद की पुत्री को हाथों में लेकर वासुदेव ने नंद और यशोदा से क्षमा मांगी और मथुरा की ओर जाने लगे। कुछ घंटे बाद वह मथुरा जेल पहुंचा। सिपाही अभी भी सो रहे थे। जेल पहुंचते ही वह बेटी रोने लगी। चीख पुकार सुनकर जवानों की नींद खुल गई। जैसे ही कंस को यह खबर मिली कि देवकी ने एक बच्चे को जन्म दिया है, वह तुरंत कारागार में आ गया। कंस ने उसे छीन लिया और बेरहमी से मार कर फेंक दिया। कंश अब भय से मुक्त है। प्रात:काल नन्द और यशोदा अपनी पुत्री को न पाकर अत्यन्त दु:खी हुए और बहुत दिनों तक अपने गणों के साथ सब जगह ढूँढ़ते रहे। लेकिन उन्हें अपनी बेटी नहीं मिली। थक हार कर उसने तलाश बंद कर दी और उस बेटे को गोद ले लिया। जिसका नाम उन्होंने कृष्ण रखा, धीरे-धीरे समय बीता और श्रीकृष्ण बड़े हुए। गोकुल में गोपियों के साथ रास लीला करते हुए श्रीकृष्ण ने अपनी बांसुरी बजानी शुरू कर दी। गोकुल के सभी निवासी, पशु-पक्षी आदि उसकी बांसुरी की धुन सुनकर बहुत प्रसन्न होंगे और उन्हें यह ध्वनि बहुत पसंद आएगी। श्रीकृष्ण अपने मित्रों सहित दूसरों के घरों का माखन खाते थे। जिसके चलते गांव की महिलाएं कृष्ण की शिकायत लेकर यशोदा के पास गईं। गोकुल में श्रीकृष्ण राधा से प्रेम करते थे। श्रीकृष्ण का अज्ञातवास समाप्त हो रहा था। इसलिए श्रीकृष्ण और बलराम को शिक्षा के लिए उज्जैन भेजा गया। उज्जैन में दोनों भाई ऋषि सांदीपनि के आश्रम में शिक्षा और दीक्षा लेने लगे। उसी आश्रम में श्रीकृष्ण ने सुदामा से मित्रता की वे घनिष्ठ मित्र थे। इनकी दोस्ती के चर्चे दूर-दूर तक थे। शिक्षा के साथ-साथ अस्त्र-शस्त्र का ज्ञान पाकर वे वापस आ गए। एक दिन कंस को गुप्तचरों के माध्यम से पता चला कि उसका आठवां पुत्र जीवित है। दूसरी ओर, कृष्ण को यह भी पता चला कि उनके असली माता-पिता मथुरा में कैद हैं। कंस ने कृष्ण को मारने के लिए कई सैनिक भेजे, लेकिन कृष्ण और गोकुल के लोगों ने मिलकर उन सैनिकों को मार डाला। हर बार सैनिकों की असफलता से दुखी होकर कंस स्वयं श्री कृष्ण को मारने के लिए निकल पड़ा। दोनों के बीच युद्ध हुआ और श्रीकृष्ण ने कंस का वध कर फिर से उग्रसेन को मथुरा का राजा बना दिया। श्रीकृष्ण गोकुल में अपने माता-पिता से सुलह करके द्वारका चले गए। उन्होंने वहां द्वारका नगरी की स्थापना की और द्वारकानगरी के राजा बने। मध्य प्रदेश के धार जिले में अमझेड़ा नाम का एक कस्बा है। उस समय राजा भीष्मक का राज्य था। उनके पांच बेटे और एक बेहद खूबसूरत बेटी थी। उसका नाम रुक्मिणी था। उन्होंने खुद को श्री कृष्ण को समर्पित कर दिया था। जब उसे उसके दोस्तों से पता चला कि उसकी शादी तय हो गई है। तब रुक्मणी ने एक वृद्ध ब्राह्मण के हाथों श्रीकृष्ण के पास संदेश भिजवाया। श्रीकृष्ण को जैसे ही यह संदेश मिला, वे तुरंत वहां से चले गए। श्रीकृष्ण आए और रुक्मिणी का अपहरण कर द्वारकापुरी ले आए। शिशुपाल भी श्रीकृष्ण के पीछे-पीछे आया जिनका विवाह रुक्मिणी के साथ तय हुआ था। द्वारिकापुरी में श्रीकृष्ण और बलराम दोनों भाइयों की सेना तथा शिशुपाल की सेना से भीषण युद्ध हुआ। जिसमें शिशुपाल की सेना नष्ट हो गई। श्रीकृष्ण और रुक्मिणी का विवाह बड़ी धूमधाम से संपन्न हुआ। रुक्मणी का रुतबा श्रीकृष्ण की सभी रानियों में सबसे ऊपर था। श्रीकृष्ण महाभारत के युद्ध में धनुर्धर अर्जुन के रथ के सारथी भी बने थे। श्री कृष्ण ने युद्ध के दौरान अर्जुन को कई शिक्षाएं दी थीं, जो युद्ध लड़ने के लिए अर्जुन के लिए बहुत मददगार साबित हुईं। ये उपदेश गीता के उपदेश थे जो श्रीकृष्ण ने बताए थे। यह उपदेश आज भी श्रीमद्भागवत गीता के नाम से प्रसिद्ध है। भगवान श्री कृष्ण ने इस युद्ध में शस्त्र उठाए बिना ही इस युद्ध का परिणाम सुनिश्चित कर दिया था। महाभारत के इस युद्ध में अधर्म पर धर्म की जीत कर पांडवों ने अधर्मी दुर्योधन सहित पूरे कौरव वंश का नाश कर दिया था। दुर्योधन की माता गांधारी भगवान कृष्ण को अपने पुत्रों की मृत्यु और कौरव वंश के विनाश का कारण मानती थी। इसलिए इस युद्ध की समाप्ति के बाद जब भगवान कृष्ण गांधारी को सांत्वना देने गए, तब गांधारी ने अपने पुत्रों के दुःख से व्याकुल होकर श्रीकृष्ण को श्राप दिया कि जिस प्रकार आपस में लड़कर मेरा कौरव वंश नष्ट हो जाएगा, उसी प्रकार इस प्रकार तुम्हारा यदुवंश भी नष्ट हो जायेगा। इसके बाद श्रीकृष्ण द्वारका नगरी में आए। महाभारत युद्ध के करीब 35 साल बाद भी द्वारका बेहद शांत और सुखी थी। धीरे-धीरे श्री कृष्ण के पुत्र बहुत शक्तिशाली हो गए और इस तरह पूरा यदु वंश बहुत शक्तिशाली हो गया था। कहा जाता है कि एक बार श्रीकृष्ण के पुत्र सांब ने चंचलता से प्रभावित होकर ऋषि दुर्वासा का अपमान किया। जिसके बाद दुर्वासा ऋषि ने क्रोधित होकर सांबा को यदुवंश के विनाश का श्राप दे दिया। बलवान होने के साथ-साथ अब द्वारिका में पाप और अपराध बहुत बढ़ गए थे। अपनी प्रसन्न द्वारिका में ऐसा वातावरण देखकर श्रीकृष्ण बहुत दुखी हुए। उन्होंने अपनी प्रजा को प्रभास नदी के तट पर जाकर अपने पापों से छुटकारा पाने का सुझाव दिया, जिसके बाद सभी प्रभास नदी के तट पर गए, लेकिन वहां सभी लोग नशे में धुत हो गए और आपस में बहस करने लगे। काम में लगा हुआ। उनकी बहस ने गृहयुद्ध का रूप ले लिया जिसने पूरे यदुवंश को नष्ट कर दिया। भागवत पुराण के अनुसार माना जाता है कि श्रीकृष्ण अपने वंश का विनाश देखकर बहुत व्यथित थे। उसकी पीड़ा के कारण ही वह वन में रहने लगा। एक दिन जब वह जंगल में एक पीपल के पेड़ के नीचे योगनिद्रा में आराम कर रहे थे, तो जरा नाम के एक शिकारी ने उनके पैर को हिरण समझ लिया और उन्हें एक जहरीला तीर मार दिया। जरा द्वारा चलाया गया यह बाण श्री कृष्ण के पैर के तलवे को भेद गया। जहरीले बाण के इस भेदन से श्रीकृष्ण की मृत्यु हो गई और कुछ दिनों के बाद श्रीकृष्ण की नगरी द्वारिका भी समुद्र में डूब गई।